social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना

राजनैतिक दलों को मतगणना संबंधी निर्देशों की दी गई जानकारी 

भोपाल : मंगलवार, मई 6, 2014, 15:53 IST
 

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के 29 संसदीय क्षेत्रों की मतगणना 51 जिला मुख्यालय पर 16 मई को प्रात: आठ बजे एक साथ शुरू होगी। मतगणना के लिए सभी जिला मुख्यालय पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यह जानकारी आज निर्वाचन सदन में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों की बैठक में दी गई। बैठक में मतगणना के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों, तैयारियों एवं प्रक्रिया की जानकारी दी गई। बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल.कान्ताराव और संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एस.एस.बंसल भी मौजूद थे। बैठक में राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों ने लोकसभा चुनाव के बेहतर प्रबंधन के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और उनके कार्यालय की प्रशंसा की।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविंद ने बताया कि प्रदेश में तीन चरण में हुए लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत 61.57 रहा है। मतदान का यह प्रतिशत पिछले चुनाव के मुकाबले लगभग 9 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है। उन्होंने बताया कि महिला मतदान प्रतिशत में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव में 67 हजार 152 बेलेट यूनिट और 55 हजार 260 कन्ट्रोल यूनिट का उपयोग किया गया। प्रदेश में मतगणना कक्ष की संख्या 321 है। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों की गणना के लिए 3255 टेबल और डाक मतपत्रों की गणना के लिए 56 टेबल का उपयोग किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतगणना स्टाफ के रूप में 29 रिटर्निंग ऑफिसर, 321 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (ईव्हीएम), 56 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (पोस्टल बेलेट), 3255 माइक्रो आब्जर्वर तथा इतने ही काउंटिंग सुपरवाईजर और 3255 काउंटिंग असिस्टेंट रहेंगे। प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक-एक तकनीकी दल की सेवा ली जायेगी।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल.कांताराव ने मतगणना कर्मचारियों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये साफ्टवेयर से गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर का प्रथम रेण्डमाईजेशन द्वारा चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोग के केन्द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति में द्वितीय रेण्डमाईजेशन कर अधिकारी, कर्मचारियों को 24 घण्टे पहले विधानसभा क्षेत्र का आवंटन किया जाएगा। तीसरा रेण्डमाईजेशन मतगणना के दिन 16 मई को प्रात: 5 बजे किया जाकर मतगणना टेबल का आवंटन किया जाएगा। डाक मत पत्र की गणना के लिए केवल राजपत्रित अधिकारी की सेवा ली जाएगी। बैठक में बताया गया कि 16 मई को प्रात: 8 बजे सबसे पहले डाक-मत पत्र की गणना की जाएगी। डाक-मत पत्र की गणना 29 रिटर्निंग ऑफिसर के मुख्यालय पर की जाएगी। डाक-मत पत्र की गणना शुरू होने के 30 मिनिट बाद ही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की गणना प्रारंभ की जाएगी। श्री कांता राव ने बताया कि अंतिम राउंड के पहले समस्त डाक-मत पत्र की गणना कर ली जाएगी। श्री कांताराव ने आयोग के Genesys Software के बारे में बताया कि इस सॉफ्टवेयर से रियल टाइम मतगणना के रूझान की जानकारी मिलेगी। रियल टाइम मतगणना रूझानों की लिंक सीईओ की वेबसाईट पर दी जाएगी।

बैठक में राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों को स्ट्रांग रूम की वेबकास्टिंग, कन्ट्रोल रूम, मीडिया रूम के संबंध में जानकारी दी गई। बैठक में बहुजन समाज पार्टी के श्री राजाराम, भारतीय जनता पार्टी के श्री एस.एच. लोढ़ा, कम्युनिस्ट पार्टी के श्री शैलेन्द्र कुमार शैली, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) के श्री सुभाष चन्द्र, इंडियन नेशनल कांग्रेस के श्री जे.पी. धनोपिया, श्री विनीत गोधा और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के श्री राजू भटनागर मौजूद थे।


मुकेश मोदी
जेल उप महानिरीक्षक श्री गाँधी बहाल
राज्यपाल द्वारा श्री रवीन्द्रनाथ टैगोर के जन्म-दिवस पर श्रद्धांजलि
राज्यपाल द्वारा पं.मोतीलाल नेहरू के जन्म दिवस पर श्रद्धांजलि
बच्चों को स्कूल भेजने के लिये चल रहा है "स्कूल चलें हम अभियान"
डाक-मत पत्र की टेबल पर एआरओ के अलावा काउंटिंग सुपरवाइजर और सहायक भी
जिम्मेदार अधिकारियों को दिए निर्देश
नगर निगम चुनाव की पूर्व तैयारियों के सिलसिले में बैठक आयोजित
मतगणना टेबल की सुरक्षा व्यवस्था
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना
ईव्हीएम की सुरक्षा एवं स्ट्रांग रूम के संबंध में आयोग के निर्देश
संस्कृति राज्य मंत्री श्री पटवा द्वारा श्रीमती ज्योत्सना मिलन के निधन पर शोक व्यक्त
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा
राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री परशुराम 8 को उज्जैन तथा 9 मई को इंदौर में
1