social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

मतगणना में तैनात होंगे 15 हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारी

 

भोपाल : गुरूवार, मई 8, 2014, 17:23 IST
 

मध्यप्रदेश में 16 मई को 51 जिला मुख्यालय पर होने वाली मतगणना में 15 हजार 244 अधिकारी-कर्मचारी जुटेंगे। इनमें 29 रिटर्निंग ऑफिसर और 22 अन्य जिला कलेक्टर/जिला निर्वाचन अधिकारी भी शामिल हैं।

इनके अलावा 321 एआरओ (असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर) भी एक-एक मतगणना हाल/कक्ष में तैनात किये जायेंगे। डाक-मत पत्र की गणना भी अलग टेबलों पर होगी, जिसके लिए 56 एआरओ की डयूटी लगेगी। ईवीएम में वोट की गणना के लिए जितनी 3,255 टेबल लगेगी, उतने ही विभिन्न अधिकारी-कर्मचारी भी तैनात होंगे। इनमें 3255-3255 माइक्रो आब्जर्वर, काउंटिंग सुपरवाईजर एवं काउंटिंग सहायक शामिल हैं। ईवीएम में कोई खराबी न हो, इसके लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय पर एक-एक तकनीकी दल भी रहेगा। लगभग 5 हजार अतिरिक्त स्टाफ भी मतगणना के कार्य में जुटेगा।

मतगणना संबंधी जानकारी के आदान-प्रदान के लिए राज्य-स्तरीय कंट्रोल रूम मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में स्थापित होगा। राज्य-स्तरीय कंट्रोल रूम में पाँच टेलीफोन लाइन के अलावा फेक्स आदि की व्यवस्था रहेगी। कंट्रोल रूम में अधिकारी-कर्मचारी भी तैनात होंगे। सभी जिलों में कंट्रोल रूम स्थापित किये जायेंगे, जहाँ कर्मचारियों की डयूटी लगेगी। मतगणना स्थल पर सम्पर्क कक्ष के अलावा मीडिया कक्ष भी स्थापित होगा। मीडिया कक्ष में जन सम्पर्क विभाग के अधिकारी को तैनात किया जायेगा।

इसके अतिरिक्त सीएपीएफ (सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स) की 17 कंपनी जिला मुख्यालयों पर स्ट्राँग रूम की सुरक्षा के लिए तैनात हैं। मतगणना के दिन सभी जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतगणना स्थल पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम रहेंगे। स्थानीय पुलिस, एसएएफ के अलावा बड़ी संख्या में होमगार्ड भी तैनात किये जायेंगे। चुनाव में प्रयुक्त ईवीएम को स्ट्राँग रूम से मतगणना स्थल तक ले जाने के रास्ते में भी व्यापक सुरक्षा के प्रबंध किये जायेंगे। मतगणना का कार्य सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए लोक निर्माण, विद्युत, राजस्व आदि विभाग के कर्मचारी भी जुटेंगे।


प्रलय श्रीवास्तव
बजट 2014-15 के लिए वाणिज्यिक कर संबंधी सुझाव आमंत्रित
श्री अंतर सिंह आर्य ने की अधीनस्थ विभागों की 100 दिवसीय कार्य-योजना की समीक्षा
आज विद्युत प्रदाय अवरूद्ध क्षेत्र
भोपाल में उपभोक्ता सेवा केन्द्र शुरू
जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने पत्रकार श्री प्रवीण चित्रांश के पिताजी के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा श्री नरेन्द्र सक्सेना के निधन पर शोक
विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा कोष से सहायता दिलाने समिति गठित
मतगणना अधिकारियों का रेण्डमाइजेशन
मतगणना में ईवीएम में बैटरी की क्षमता बनाये रखने के निर्देश
मतगणना परिणाम प्रपत्र 17 "स के भाग-2 में
नगरीय निकाय एवं पंचायत चुनाव में पहली बार होगा ई.व्ही.एम. का प्रयोग
मतगणना में तैनात होंगे 15 हजार से अधिक अधिकारी-कर्मचारी
निर्वाचन व्यय निगरानी के अंतर्गत हुई कार्यवाही की समीक्षा होगी
मुख्य सचिव ने की नागरिकों से भेंट
पर्यटन और नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा
1