social media accounts

आज के समाचार

पिछला पृष्ठ

सोलहवीं लोकसभा के निर्वाचित होने वाले सदस्यों के लिये संसद भवन में हुई तैयारियाँ

लोकसभा ने पहली बार भेजा आकर्षक प्रमाण-पत्र 

भोपाल : मंगलवार, मई 13, 2014, 19:30 IST
 

सोलहवीं लोकसभा के लिये निर्वाचित होने वाले संसद सदस्यों की अगवानी, स्वागत एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिये संसद भवन द्वारा व्यापक तैयारियाँ की जा रही है। लोकसभा के संयुक्त सचिव श्री ए.के. सिंह ने इस बात की जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जयदीप गोविन्द को लिखे एक पत्र में दी है। उन्होंने मध्यप्रदेश के सभी 29 रिटर्निंग ऑफिसर को सूचित करने को कहा है कि वे मतगणना के बाद विजयी होने वाले सदस्यों को प्रमाण-पत्र प्रदान करें तथा नई दिल्ली में उनके लिये की गई सुविधाओं एवं अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी भी दें। रिटर्निंग ऑफिसर को नव-निर्वाचित सांसदों के निवास का पता और लेण्डलाइन/मोबाइल नंबर भी लोकसभा सचिवालय को ई-मेल msbranch-lss@sansad.nic.in अथवा फैक्स नंबर 011-23010398 पर भेजने को कहा गया है।

लोकसभा द्वारा पहली बार नव-निर्वाचित सदस्यों को ग्लेज-पेपर पर आकर्षक मुद्रित किया हुआ निर्वाचन का प्रमाण-पत्र भेंट किया जायेगा। उक्त प्रमाण-पत्र लोकसभा द्वारा सीधे रिटर्निंग ऑफिसर को भेजा गया है। प्रमाण-पत्र के चारों ओर की बार्डर और अशोक चक्र सुनहरे रंग में होगा। इसके पूर्व रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा स्थानीय स्तर पर मुद्रित करवाकर प्रमाण-पत्र दिये जाते थे।

मतगणना के पश्चात् परिणाम की घोषणा के साथ ही रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा निर्वाचित संसद सदस्य को लोकसभा के महासचिव श्री पी. श्रीधरन का बधाई-पत्र भी साथ में दिया जायेगा। पत्र में नव-निर्वाचित सदस्यों के लिये नई दिल्ली में की गई व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी रहेगी। नव-निर्वाचित सांसदों को दिये जाने वाले पत्र के अनुसार उनकी अगवानी की व्यवस्था नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और हजरत निजामुद्दीन एवं नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर की जायेगी। विमान से आगमन पर ठहरने की गई व्यवस्था की जानकारी प्राप्त करने और अन्य औपचारिकताओं के लिये विमानतल (टर्मिनल 1-डी और 3) पर मार्गदर्शन केन्द्र (गाइड पोस्ट) से सम्पर्क करना होगा। रेल से पहुँचने पर रेलवे स्टेशन पर स्थापित गाइड पोस्ट से सम्पर्क किया जा सकेगा। गाइड पोस्ट पर तैनात अधिकारी उन्हें जानकारी देंगे।

संसद भवन पहुँचने प्रथम तल स्थित कक्ष क्रमांक 62 में सम्पर्क करना होगा, जहाँ उन्हें अस्थाई आवास के आवंटन, अस्थाई पहचान पत्र, स्थाई पहचान पत्र, रेलवे पास, सदस्य परिचय के लिये छायांकन, संसदीय प्रकाशनों की आपूर्ति, नमूना हस्ताक्षर, शपथ लेने के लिये भाषा का चयन एवं सदस्य परिचय में जीवन-वृत्त शामिल किये जाने के लिये संबंधित प्रपत्र भरवाये जायेंगे। निर्वाचित सांसदों को संसद भवन पहुँचने के दौरान अपने साथ निर्वाचन अधिकारी द्वारा सोलहवीं लोकसभा के लिये निर्वाचित होने संबंधी जारी मूल प्रमाण-पत्र, अस्थायी पहचान पत्र जारी किये जाने के लिये अपना और अपनी पत्नी/पति का पासपोर्ट साईज का फोटो साथ लाने को कहा गया है।

नव-निर्वाचित लोकसभा सदस्य अधिक जानकारी अथवा सहायता के लिये संसदीय सूचना कार्यालय (पीएनओ) कमरा नंबर 23, भूमितल, संसद भवन (टेलीफोन 011-23017702 और 23034610 पर प्रात: 10 बजे से शाम 6 बजे तक) अथवा सदस्य सेवा (एमएस) शाखा कमरा क्रमांक 402, चतुर्थ तल, संसदीय सौध, (टेलीफोन 011-23034620 और 23035413 अथवा टेलीफैक्स 23794236 पर 24 घण्टे) से सम्पर्क कर सकेंगे।


प्रलय श्रीवास्तव
राज्य महिला आयोग में प्रकरणों की सुनवाई
बीड़ी मजदूरों की बेहतरी के लिए मंत्रि-परिषद् समिति गठित
मतगणना के दिन सुबह 8 बजे तक ही स्वीकार होंगे डाक-मतपत्र
श्री रामकुमार बेनीवाल विदिशा उप चुनाव के मतगणना प्रेक्षक
मध्यप्रदेश के लिए 59 मतगणना प्रेक्षक नियुक्त
केवल बेहतर नतीजों में ही विश्वास करूंगा - कमिश्नर श्री सिंह
सोलहवीं लोकसभा के निर्वाचित होने वाले सदस्यों के लिये संसद भवन में हुई तैयारियाँ
चुनाव आयोग ने दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषणा की सशर्त अनुमति दी
राज्यपाल द्वारा बुद्ध पूर्णिमा पर बधाई और शुभकामनाएँ
स्कूल चलें हम अभियान को कामयाब बनाएंगे प्रेरक
लंबित पेंशन प्रकरण की तत्काल भेजें जानकारी
प्रदेश में 61 लाख मीट्रिक टन गेहूँ उपार्जित
1