| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

View in English Download Kruti News Download Chanakya News

बाबई के ग्राम मोहासा में कोकाकोला ब्रेवरेजेज के अत्याधुनिक बॉटलिंग प्लांट का भूमि-पूजन

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मोहासा मण्डीदीप और पीथमपुर की तरह विकसित होगा 

भोपाल : बुधवार, जनवरी 11, 2017, 19:52 IST
 

उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने बुधवार को होशंगाबाद के बाबई विकास खण्ड के ग्राम मोहासा में हिन्दुस्तान कोकाकोला ब्रेवरेजेज प्रा.लि. के अत्याधुनिक बॉटलिंग प्लांट का भूमि-पूजन किया। यह प्लांट 110 एकड़ भूमि पर 750 करोड़ के निवेश से निर्मित होगा। इस प्लांट में कोकाकोला, स्प्राईट, फेन्टा, थम्स-अप, लिम्‍का जैसे सभी प्रकार के कार्बोनेटेड ब्रेवरेजेज, जूस तथा जूस आधारित पेय जैसे मिन्‍ट मेड एवं माजा, पैकेज्ड वाटर और सोडा-किनले का उत्पादन होगा।

श्री शुक्ल ने कहा कि मोहासा में कोकाकोला प्लांट क्षेत्र के विकास की दिशा में नये आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि मोहासा भी आने वाले दिनों में पीथमपुर और मण्डीदीप की तरह विकसित होगा। अन्य लोग भी मोहासा में उद्योग लगाने के लिये आयेंगे। श्री शुक्ल ने कहा कि औद्योगिक क्रांति के बिना हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते। श्री शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की जिससे मध्यप्रदेश में पाँच लाख करोड़ के निवेश की आशा है। श्री शुक्ल ने कहा कि पूर्व में मध्यप्रदेश में बिजली, पानी, सड़क की व्यवस्था ठीक नहीं थी, जिससे मध्यप्रदेश में कोई निवेश नहीं करना चाहता था। अब प्रदेश सरकार ने बिजली, पानी, सड़क और सुरक्षा के क्षेत्र मे बेहतरीन कार्य किया है। उन्होंने बताया कि औद्योगिक केन्द्र विकास निगम ने बाबई क्षेत्र में 1700 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है जिसमें 300 करोड़ का निवेश आने वाले दिनों में किया जायेगा। उद्योग मंत्री ने बताया कि मोहासा में कोकाकोला प्लांट बन जाने पर लगभग 1000 स्थानीय लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने सीईओ कोकाकोला से कहा कि वे स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित कर अपने प्लांट में रोजगार देना सुनिश्चित करें।

प्रदेश के खाद्य प्र-संस्करण एवं वन राज्य मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने प्लांट के शीघ्र निर्माण के लिये स्थानीय जन-प्रतिनिधियों से सहयोग की अपेक्षा की। विधायक श्री विजयपाल सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने तीन वर्ष पूर्व बाबई में उद्योग लगाने का वादा किया था और आज इसकी आधारशिला उद्योग मंत्री ने रखी है। मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्रसिंह ने बाबई क्षेत्र को इतनी बड़ी सौगात देने के लिये कंपनी को धन्यवाद दिया।

सीईओ कोकाकोला कंपनी श्री टी. कृष्णकुमार ने अत्याधुनिक बॉटलिंग प्लांट की जानकारी देते हुए बताया कि यह मध्यप्रदेश में कंपनी का दूसरा प्लांट है। भारत एवं मध्यप्रदेश का यह सबसे बड़ा जूस प्लांट होगा। उन्होंने राज्य शासन से मिले सहयोग के लिये आभार व्यक्त किया और कहा कि वे आगे भी मध्यप्रदेश में निवेश करेंगे। कोकाकोला सिस्टम के श्री एरियल फिनाल ने कहा कि फल उद्योग के लिये हम किसान का सहयोग लेंगे इससे किसानों की ग्रोथ एवं उत्पादन बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि इस प्लांट की स्थापना से स्थानीय लोगों को लाभ मिलेगा। बॉटलिंग इन्वेस्टमेन्ट ग्रुप के जॉन मर्फी ने कहा कि भारत में उद्योगों को सुविधा और संरक्षण मिल रहा है। इस दौरान प्रमुख सचिव उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान मौजूद थे।

Youtube
 
समाचारो की सूची
वन क्लिक पर विद्यार्थियों के खाते में हस्तांतरित हो रही है छात्रवृत्ति
नर्मदा तट पर शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी
मुख्यमंत्री निवास पर 12 जनवरी को विद्यार्थी पंचायत
मुख्यमंत्री श्री चौहान स्कूली और कॉलेज के बच्चों से करेंगे सीधे संवाद
जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्रा ने श्री कैलाश जोशी के स्वास्थ्य का हाल-चाल जाना
जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा नई दिल्ली जाएंगे
बाबई के ग्राम मोहासा में कोकाकोला ब्रेवरेजेज के अत्याधुनिक बॉटलिंग प्लांट का भूमि-पूजन
विश्वविद्यालयों को नये शोध कार्यों पर ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत
राज्य प्रशासनिक सेवा के 7 अधिकारी हुए स्थानान्तरित
स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिन युवा दिवस पर होगा सामूहिक सूर्य-नमस्कार
1