| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

View in English Download Kruti News Download Chanakya News

चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री श्री शरद जैन ने काउंसलिंग के पोर्टल का शुभारंभ

चिकित्सा महाविद्यालयों में पी.जी.-2017 में प्रवेश के लिये पोर्टल के माध्यम से होगी काउंसलिंग 

भोपाल : सोमवार, मार्च 20, 2017, 15:06 IST
 

चिकित्सा महाविद्यालयों में पी.जी.-2017 में प्रवेश के लिये काउंसलिंग की प्रक्रिया अब ऑनलाइन होगी। चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री शरद जैन ने काउंसलिंग प्रक्रिया के लिये पोर्टल www.dme.mponline.gov का शुभारंभ किया। पोर्टल में पी.जी. प्रवेश से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी।

श्री जैन ने बताया कि पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी से संबंधित काउंसलिंग में आवंटन, स्क्रूटनी एवं प्रवेश संबंधी आपत्ति होने पर अभ्यर्थी पोर्टल पर ही अपनी आई.डी. से आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे। काउंसलिंग कमेटी द्वारा आपत्तियों का निराकरण कर उनका उत्तर पोर्टल पर ही दिया जायेगा। शैक्षणिक सत्र 2017-18 में शासकीय स्वशासी एवं निजी चिकित्सा तथा दंत चिकित्सा महाविद्यालयों में एम.डी., एम.एस., डिप्लोमा तथा एम.डी.एस. स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों पर प्रवेश के लिये नीट पी.जी.-2017/नीट एम.डी.एस.-2017 की परीक्षा में पात्र अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया से प्रदेश के 6 निजी चिकित्सा महाविद्यालय की 260 सीट और 11 निजी दंत चिकित्सा महाविद्यालय की 191 सीट पर भी प्रवेश दिया जायेगा। इस तरह शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं दंत चिकित्सा महाविद्यालय की 50 प्रतिशत स्टेट कोटा की सीट एवं निजी चिकित्सा महाविद्यालय एवं दंत चिकित्सा महाविद्यालयों की 85 प्रतिशत सीट पर प्रवेश के लिये काउंसलिंग की जायेगी। काउंसलिंग में निजी चिकित्सा एवं दंत चिकित्सा महाविद्यालयों की 15 प्रतिशत एनआरआई कोटे की सीट का रजिस्ट्रेशन भी किया जायेगा। इसके बाद एडमीशन कॉलेज लेवल पर होगा।

श्री जैन ने बताया कि काउंसलिंग के पहले राउण्ड के लिये रजिस्ट्रेशन 25 मार्च से 3 अप्रैल तक होगा। च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग 25 मार्च से 4 अप्रैल तक होगी। सीटों का आवंटन 9 अप्रैल को होगा। आवंटित संस्था में प्रवेश 11 से 21 अप्रैल तक होगा। ऑनलाइन अपग्रेडेशन 22 से 23 अप्रैल तक होगा। द्वितीय चरण के लिये च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग 11 से 12 मई तक होगा। सीटों का आवंटन17 मई को होगा। प्रवेश 18 से 22 मई तक लेना होगा। इसके बाद बची सीटों पर च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग 24 मई को होगी। सीटों का आवंटन 27 मई को होगा। प्रवेश प्रक्रिया 28 से 29 मई तक होगी।कार्यक्रम में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्रीमती गौरी सिंह और आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री मनीष रस्तोगी भी उपस्थित थे।

Youtube
 
समाचारो की सूची
महान वीरांगना थी रानी अवंति बाई– मुख्यमंत्री श्री चौहान
नर्मदा नदी के दोनों तटों के ग्रामों को खुले में शौच मुक्त किया जाएगा
वनोपज और हरियाली बचाने के साथ पौध-रोपण भी करें
इंदौर और बुरहानपुर में होगा जेल का निर्माण
अंतर्राष्ट्रीय वानिकी दिवस-21 मार्च
सतना, धार, रीवा जिले में चूना पत्थर का पूर्वेक्षण कार्य
बंद नल-जल योजनाओं को चालू करने की हो रही मॉनीटरिंग
कॅरियर जीवन नहीं, जीवन का हिस्सा
चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री श्री शरद जैन ने काउंसलिंग के पोर्टल का शुभारंभ
प्रेक्षक मतदाता सूची पुनरीक्षण प्रक्रिया पर पूरी नजर रखें
अटेर में 6 और बाँधवगढ़ में 3 अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देशन-पत्र दाखिल
प्रदेश में नवीन मदरसों का पंजीयन कार्य 31 मार्च तक
1