| اردو خبریں | संस्कृत समाचारः मुख्य पृष्ठ | हिन्दी | English | संपर्क करें | साइट मेप
You Tube
पिछला पृष्ठ

फ्लेगशिप योजनाएँ

  

लाड़ली लक्ष्मी योजना

भोपाल

वर्ष 2006 से लागू की गई इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं के शैक्षिक और आर्थिक स्तर में सुधार लाकर उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के साथ-साथ कन्या जन्म के प्रति समाज के दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन लाना है। योजना के तहत बालिका के जन्म के बाद उसके पक्ष में प्रति वर्ष छः हजार रूपये के राष्ट्रीय विकास पत्र पांच वर्ष तक शासन द्वारा क्रय किये जाते हैं। इस प्रकार यह राशि तीस हजार रूपये होती है। बालिका के कक्षा छठवीं में प्रवेश पर उसे दो हजार रूपये , नौवी में प्रवेश पर चार हजार रूपये , ग्यारहवीं में प्रवेश पर 7500 रूपये तथा ग्यारहवीं और बाहरवीं की पढ़ाई के समय दो वर्ष तक दौ सौ रूपये प्रतिमाह दिये जाते हैं। बालिका के 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एवं 18 वर्ष के पूर्व विवाह न करने तथा बारहवीं कक्षा की परीक्षा में सम्मिलित होने पर एक मुश्त राशि का भुगतान किया जायेगा। यह राशि एक लाख रूपये होती है।

योजना के तहत एक जनवरी 2006 के पश्चात जन्म लेने वाली बालिकाओं को , जिनके माता पिता ने दो जीवित बच्चों के रहते हुए परिवार नियोजन अपना लिया हो तथा जो आंगनवाड़ी केन्द्रों में पंजीकृत हो तथा आयकर दाता न हो , उन्हें इसका लाभ मिलता है।

इस योजना के क्रियान्वयन से कन्या जन्म को लेकर समाज की सोच में सकारात्मक बदलाव आने लगा है। कन्या जन्म को अभिशाप मानने की प्रवृत्ति में कमी आ रही है और उसे बोझ मानने की मानसिकता भी बदल रही है। साथ ही बालिका शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ा है और बाल विवाह की प्रवृत्ति पर भी इससे प्रभवी अंकुश लग रहा है।

 
फ्लेगशिप योजनाएँ
मुख्यमंत्री युवा इंजीनियर-कान्ट्रेक्टर योजना
मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना
निःशुल्क पैथालॉजी जाँच योजना
अटल ज्योति अभियान
सरदार वल्लभ भाई पटेल निःशुल्क औषधि वितरण योजना
मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना
मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना
मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना
मुख्यमंत्री पेयजल योजना
मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना
मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग स्व-रोजगार योजना
विक्रमादित्य नि:शुल्क शिक्षा योजना
खेत तालाब योजना
मुख्यमंत्री आवास योजना
दीनदयाल चलित अस्पताल योजना
बीमारी सहायता निधि
लाड़ली लक्ष्मी योजना
प्रतिभा किरण
गांव की बेटी योजना
नि:शुल्क सायकिल वितरण योजना
दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना
1