social media accounts







आलेख

खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में फहराया मध्यप्रदेश का परचम

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 2, 2018, 18:59 IST
 

खेलों के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने तेजी से कदम बढ़ाए हैं और राष्ट्रीय और अंती अलग पहचान बनाई है। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न खेल अकादमियों के माध्यम से खिलाड़ियों को उपलब्ध कराई जा रही अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खेल सुविधाओं और प्रशिक्षण के सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं जिसके चलते अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्‍ट्रीय स्पर्धाओं में खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर पदक जीत रहे हैं। और देश प्रदेश को गौरवान्वित कर रहे हैं।

खिलाड़ियों के लिए वर्ष 2017 उपलब्धियों और सौगातों से परिपूर्ण रहा। इस वर्ष शूटिंग, कराते, जूड़ों, बॉक्सिंग, तीरंदाजी, ताईक्वांडो, कुश्ती, कयाकिंग-कैनोइंग, पुष्ष एवं महिला हॉकी, घुडसवारी, सेलिंग और रोइंग अकादमी के खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं 63 पदक अर्जित किए। जबकि राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 230 पदक जीते। कराते, रोइंग एवं कयाकिंग-केनोइंग खेलों में मध्यप्रदेश राष्ट्रीय चैम्पियन है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने एकलव्य पुरस्कार विजेताओं को शासकीय नौकरी देने, अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं को बिना परीक्षा के पुलिस में उप निरीक्षक आरक्षक के पद पर नियुक्ति देने और अन्य शासकीय विभागों में भी ऐसी व्यवस्था करने की घोषणा की है।

केन्द्रीय युवा कार्य एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने अपने भोपाल प्रवास के दौरान कानून बनाकर केन्द्रीय सरकारी नौकरियां में खिलाडियों के लिए निर्धारित पदों के आरक्षण की व्यवस्था की बात कही। खिलाड़ियों के लिए आरक्षित पद पर उम्मीदवार नहीं मिलने पर रिक्त पद अगले वर्ष की रिक्तियों में जोड दिये जायेंगे।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया मध्यप्रदेश को खेलों के क्षेत्र में नंबर वन बनाने के लक्ष्य पूरा करने में गंभीरता से प्रयास कर रही है और सफल भी होती नजर आ रही है। श्रीमती सिंधिया के सतत प्रयासों और उनकी खेलों में ली जा रही विशेष रूची के चलते खिलाड़ियों को लगातार कई सौगातों मिल रही है।

सौगातों से भरा रहा वर्ष 2017

मध्यप्रदेश के लिए वर्ष 2017 उपलब्धियों और सौगातों से भरा रहा। शूटिंग खिलाड़ियों को जहां विश्वस्तरीय 70 लने वाली 10 मीटर एवं 50 लेन की 25 मीटर अत्याधुनिक शूटिंग रेंज की सौगात मिली, वहीं स्नूकर खिलाड़ियों के लिए नवीन स्नूकर ट्रेनिंग सेंटर का शुभारंभ हुआ। वाटर स्पोर्टस खिलाड़ियों के लिए बड़ी झील पर नवीन जेट्टी का निर्माण किया गया एवं खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय नौकाएं (बोट) जैसी सौगात मिली है।

हॉकी खिलाड़ियों के लिए रानीताल जबलपुर में हॉकी एस्ट्राटर्फ, सागर जिले के देवरी और गढ़ाकोटा में मल्टीपरपज इंडोर हॉल, केसली, देवरी, शाहगढ़, गौरझामर और बीना में खेल प्रशिक्षण केन्द्र तथा खुरई में मिनी स्टेडियम का कार्य पूर्ण हुआ जिसका खिलाड़ियों को लाभ मिल रहा है। इसके अलवा छिन्दवाड़ा में मल्टीपरपज इंडोर हॉल, नरसिंहपुर जिले के करेली में मिनी स्टेडियम, शहडोल जिले के ब्यौहरी में खेल प्रशिक्षण केन्द्र, तथा खण्डवा जिले के पुनासा में मिनी स्टेडियम भी खिलाड़ियों को समर्पित किया गया। दतिया में खिलाड़ियों को वाटर स्पोट्रस सेन्टर रूपी सौगात भी मिली जो इस वर्ष की सौगातों में शामिल है।

निर्माणधीन सौगाते

हॉकी एस्ट्रोटर्फ - दमोह, शिवपुरी, मंदसौर और होशंगाबाद।

बैडमिन्टन हॉल रेनोवेशन।

इटारसी में मिनी स्टेडियम।

टी.टी. नगर स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय नीले रंग का सिंथेटिक एथलेटिक ट्रेक।

टी.टी. नगर स्‍टेडियम में सोलार पैनल

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों की उपलब्धियों

  • थाईलैण्ड में आयोजित एशियन केनो स्लॉलाम चैम्पियनशिप में प्रिंस परमार और चम्पा मौर्य ने रजत पदक तथा आरती पाण्डे ने कांस्य पदक अर्जित किया।

  • थाईलैण्ड के बैंककाके में आयोजित एशिया कप में मध्यप्रदेश तीरंदाजी अकादमी के खिलाड़ी शिवांश अवस्थी ने स्वर्ण पदक और ताइपेई में आयोजित एशिया कप स्टेज-थ्री में कांस्य पदक जीता।

  • दुबई के रश-अल खिमाह में आयोजित एशियन सेलिंग फेडरेशन यूथ सेलिंग कप फाइनल्स में सेलिंग अकादमी की खिलाड़ी हर्षिता तोमर ने स्वर्ण तथा राम मिलन यादव और उमा चौहान ने एक-एक कांस्य पदक अर्जित किया।

  • जर्मनी में जूनियर शूटिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप में चिंकी यादव ने जीता कांस्य पदक।

  • इटली में आयोजित जूनियर शूटिंग वर्ल्ड कप शॉटगन प्रतियोगिता में शूटिंग अकादमी की खिलाड़ी मनीषा कीर ने कांस्य पदक जीता।

  • सर्बिया में आयोजित गोल्डन ग्लब्ज बॉक्सिंग प्रतियोगिता में बॉक्सिंग अकादमी की खिलाड़ी अंजली शर्मा ने रजत और श्रृति यादव ने कांस्य पदक जीता।

  • बहामास के नास्सू में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में जूडो अकादमी की खिलाड़ी अंतिम यादव ने कांस्य पदक जीता।

  • एशियन कराते चैम्पियनशिप (कोलम्बो) श्रीलंका में आयोजित चौथी साउथ एशियन कराते चैम्पियनशिप में अकादमी के खिलाड़ियों ने 6 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य पदक अर्जित किया।

खिलाड़ियों में सुप्रिया जाटव, अपर्णा चौहान, इशा मालवीय, वंशिका तंबर, अंकिता शर्मा, पलाश समाधिया, अजय यादव, राहुल शुक्ला, सलोनी पाटीदार और रूद्रप्रताप सिंह रघुवंशी शामिल थे। कनाडा में आयोजित कॉमनवेल्थ ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में अकादमी के खिलाड़ी शशांक सिंह पटेल ने स्वर्ण और लतिका भण्डारी ने रजत पदक अर्जित किया।

ओरिमेट्टिला के आयोजित अंतर्राष्ट्रीय जूनियर शॉटगन कप प्रतियोगिता में शूटिंग अकादमी की खिलाड़ी शैफाली रजक ने रजत पदक जीता।

अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खेल प्रशिक्षण

खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न अकादमी के खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खेल प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के लिए जहाँ विदेशों में भेजा जा रहा है वहीं अकादमी में अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षकों की सेवाएँ भी ली जा रही है। इसी क्रम में बॉक्सिंग के अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक श्री रैफायल बेरगामास्को और हॉकी के अतंर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक श्री रोलेन्ट आल्टमेंस ने भोपाल में खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान कर रहे है। प्रशिक्षण के सिलसिले में ही हॉलिस्टिक फिटनेस एक्सपर्ट सुश्री वैस्ना जैकब द्वारा खिलाड़ियों को फिटनेस की ट्रेनिंग दी गई। शूटिंग, वाटर स्पोटर्स, फेंसिंग, बॉक्सिंग आदि खेलों में खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के लिए देश के बाहर भेजा गया।

सेलिंग खेल में उतकृष्ट कार्य के लिए अवार्ड

मध्यप्रदेश वाटर स्पोटर्स अकादमी द्वारा सेलिंग खेल के क्षेत्र में किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों के फलस्वरूप नौ सेनाध्यक्ष एडमिरल सुनील लाम्बा ने गत दिवस अकादमी को 'बेस्ट सेलिंग क्लब' अवार्ड से सम्मानित किया। यह अवार्ड संचालक खेल और युवा कल्याण श्री उपेन्द्र जैन द्वारा ग्रहण किया गया। इसके अलावा सेलिंग खिलाड़ी हर्षिता तोमर को 'बेस्ट सेलर ऑफ द ईयर' तथा राम मिलन याद को 'बेस्ट ऑफ अपकमिंग सेलर' के अवार्ड से नवाजा गया। उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी वाटर स्पोटर्स अकादमी को उत्कृष्ट कार्यों के लिए दो बार 'एडमिरल कोहली' अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है।

युवाओं के लिए अभिनव 'माँ तुझे प्रणाम' योजना

प्रदेश के युवाओं में देश-प्रेम की भावना जागृत करने और उन्हें राष्ट्र की सेवा के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सरकार की महत्वाकांक्षी 'माँ तुझे प्रणाम' योजना 10 जून, 2013 से प्रारंभ हुई। इस योजना का क्रियान्वयन खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को देश की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं की अनुभव यात्रा करायी जाती है। दल में शामिल युवा देश की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर तैनात सेना एवं अर्द्ध'सैनिक बलों के जवानों के शोर्य एवं साहस तथा शहीदों के बलिदान की जानकारी से परिचित होते हैं। योजना प्रारंभ से अभी तक 8546 युवाओं को देश की अंतर्राष्ट्रीय सरहदों पर भेजकर अनुभव यात्रा कराई गई है। इसके अंतर्गत ले, लद्दाख, कारगिल, द्रास आर.एस.पुरा, बाघा बार्डर-हुसैनीवाला, तनौतमाता मंदिर-लोंगोवाल, कौच्चि, बीकानेर, बाढ़मेर, नाथूलादर्रा, पेट्रापाले, तुर्रा और जयगाँव (पश्चिम बंगाल) की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं का भ्रमण कराया गया है। अनुभव यात्रा का यह क्रम निरंतर जारी हैं।

रोजगार के क्षेत्र में मध्य प्रदेश बना मॉडल

खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा खेलों के साथ ही युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है। कौशल उन्नयन कार्यक्रम में मध्यप्रदेश रोल मॉडल बना है। पिछले दिनों इंदौर और भोपाल में आयोजित दीक्षांत समारोह में केन्द्रीय पूट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा डी.एस.वाय.डब्ल्यू.आई.सी.आई. स्किल अकादमी एवं व्ही.एल.सी.सी. अकादमी के प्रशिक्षित 723 युवाओं का प्रमाण-पत्र वितरित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया गया। शिवपुरी में आयशर वाल्वो के सहयोग से आटोमोबाईल की स्किल ट्रेनिंग तथा इण्डसइण्ड बैंक के सहयोग से बैंक्रि एवं वित्तीय क्षेत्र की स्किल ट्रेनिंग देकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।


महेन्द्र व्यास
सुबह पाँच बजे से तेन्दूपत्ता तोड़ने निकलते हैं संग्राहक
जंगल और पशु-पक्षियों से आबाद हो गई है वीरान पहाड़ी
विंध्य की सांस्कृतिक विरासत है कृष्णा-राजकपूर आडिटोरियम -राजेन्द्र शुक्ल
संरक्षित क्षेत्रों में सफल ग्राम विस्थापन
नवभारत निर्माण के प्रेरणास्त्रोत हैं बाबा साहेब अम्बेडकर -लाल सिंह आर्य
निमोनिया से बचाएगा PCV वैक्सीन
एमएसएमई विभाग से औद्योगिक परिदृश्य में आया सकारात्मक बदलाव - संजय - सत्येन्द्र पाठक
अपनों के लिये करें सुरक्षित ड्राइव
जनता एवं प्रदेश के लिये समर्पित व्यक्तित्व हैं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान
असाधारण व्यक्तित्व का साधारण व्यक्ति :शिवराज
परिश्रम की पराकाष्ठा के जीवंत स्वरूप है विकास पुरूष मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान - राजेन्द्र शुक्ल
जन-मानस में सरकार एवं राजनेताओं के प्रति विश्वास कायम करने में सफल रहे शिवराज - उमाशंकर गुप्ता
सत्ता और जन-कल्याण के अद्भुत तादात्म्य के प्रणेता हैं शिवराज
मध्यप्रदेश में सक्षम नेतृत्व का नाम है शिवराज सिंह चौहान - डॉ. नरोत्तम मिश्र
मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा को जन-भागीदारी से गुणवत्ता देने के प्रयास - कुंवर विजय शाह
विकास के पुरोधा शिवराज यशस्वी बने रहें - रामपाल सिंह
मुख्यमंत्री के नेतृत्व में कला-संस्कृति की समृद्ध परम्परा को मिला अभूतपूर्व विस्तार - सुरेन्द्र पटवा
गाँव वालों की आय बढ़ाने के प्रयासों से गाँवों में आई है खुशहाली - अन्तर सिंह आर्य
मेरे जाने-बूझे संवेदनशील मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान - लाल सिंह आर्य
मुख्यमंत्री श्री चौहान के विकास और कल्याण के एजेन्डे में किसान सबसे ऊपर रहे - गौरीशंकर बिसेन
शिवराज सिंह चौहान तोड़ने नहीं जोड़ने का कार्य करते हैं- दीपक जोशी
कर्मयोगी शिवराज सिंह चौहान - विश्वास सारंग
परिजनों की तरह नागरिकों की स्वास्थ्य चिंता करते हैं मुख्यमंत्री - रुस्तम सिंह
श्री शिवराज सिंह चौहान : एक आदर्श राजनेता - ओमप्रकाश धुर्वे
विचार के बाद आकार में बदलता आनंद विभाग
प्रदेश में कृषि के बाद अब एमएसएमई में स्थापित हुए कीर्तिमान
हर पैरामीटर पर प्रगति करता मध्यप्रदेश
कृषि में मध्यप्रदेश की प्रगति अविश्वसनीय
मध्यप्रदेश में समृद्ध शैव परम्परा
खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में फहराया मध्यप्रदेश का परचम
1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 ...